Wednesday 15 July 2015

सच्चे संघर्ष की कहानी


कहा जाता है कि अगर इंसान में संघर्ष और कठिन मेहनत करने की क्षमता हो तो दुनिया में ऐसा कोई मुकाम नहीं है जिसे हासिल ना किया जा सके। कवि रामधारी सिंह दिनकर ने सही ही कहा है कि "मानव जब जोर लगाता है, पत्थर पानी बन जाता है।" ये कथन कानपुर के रहने वाले अभिषेक पे बिल्कुल सही बैठता है। सोना तपकर ही कुंदन बनता है और इतिहास गवाह है कि जिन लोगों ने अपना जीवन अभावों में गुजारा है वही लोग आगे चलकर सफलता को हासिल करते हैं।

कोई भी माँ-बाप कितने भी गरीब क्यों न हों पर हर माँ-बाप का एक सपना होता है कि उनका बच्चा खूब पढ़ाई करे और जीवन में सफल होकर उनका नाम रोशन करे। ऐसी ही एक बहुत गरीब परिवार की कहानी है जो दिल को छूते हुए गहरे सन्देश छोड़ती है।

कानपुर के रहने वाले अभिषेक कुमार भारती ने 2010 में भारत के सबसे कठिन इंजीनियरिंग परीक्षा IIT -JEE को पास किया जो अपने आप में एक अद्भुत उपलब्धि है। अभिषेक के पिता राजेन्द्र प्रसाद एक जूता सिलने वाले मोची हैं, ये सुनने में जरूर अजीब लगेगा लेकिन सत्य है और माँ घर में लोगों के फटे कपड़े सिलकर कुछ पैसे इकट्ठे करती हैं। परिवार की रोज की दैनिक आमदनी मुश्किल से 150 रुपये है जिसमें परिवार का खर्चा चलना बहुत ही मुश्किल है। और घर के नाम पर एक छोटा सा कमरा है।

कई बार अभिषेक खुद पिता की अनुपस्थिति में जूतों की सिलाई करता था। कभी कुछ पैसे कमाने के लिए नगरपालिका के कर्मचारियों के साथ काम भी करता था । लेकिन पढ़ने की चाह अभिषेक में शुरू से ही थी। वो रात भर जागकर पढाई करता। घर में बिजली कनेक्शन नहीं था तो लालटेन जला कर ही रात को पढाई करनी पढ़ती थी। अच्छी पढाई के लिए ना कोचिंग के पैसे थे और ना ही किताबें खरीदने के फिर भी अभिषेक जी जान से लगा रहता था। वो कभी हार ना मानने वाले लोगों में से था, अपने दोस्तों से पुरानी किताबें लेकर पढाई किया करता था। उसकी लगन के आगे आखिर किस्मत को झुकना ही पड़ा और अभिषेक ने वो उपलब्धि हासिल की जिसका लाखों भारतीय छात्र सपना देखते हैं। आज अभिषेक IIT Kanpur में AEROSPACE Engineering की पढाई कर रहे हैं।

तो मित्रों, सफलता कोई एक रात का खेल नहीं है जो पलक झपकते किस्मत बदल जाएगी, आपको कठिन मेहनत करनी होगी खुद को संघर्ष रूपी आग में तपाना होगा, फिर देखिये दुनिया आपके कदमों में झुक जाएगी।

यदि आपके पास स्वलिखित कोई अच्छे लेख, कविता, News, Inspirational Story, या अन्य जानकारी लोगों से शेयर करना चाहते है तो आप हमें "info@sochapki.com" पर ईमेल कर सकते हैं। अगर आपका लेख हमें अच्छा लगा तो हम उसे आपकी दी हुई details के साथ Publish करेंगे। धन्यवाद!

No comments:

Post a Comment